Skip to main content

What is NFC and what are its uses?. || | NFC क्या है और इसके उपयोग क्या क्या हैं || TechY G ||

NFC का परिचय और उसकी  पूरी जानकारी


 हमारे आस पास बहुत सारे ऐसे वायरलेस मशीनस जिससे हम आसानी NFC   क्या है और इसके उपयोग क्या क्या हैं   किसी दूसरे के साथ सूचना का आदान प्रदान कर सकते हैं। जैसे ब्लूटूथ वाई-फाई इत्यादि। लेकिन आज हम  बात करेंगे एनएफसी के बारे में इसको किसने बनाया और   इसका उपयोग किस-किस फील्ड में किया जा सकता है। सो hello भाइयों this is your भाई King Kashyap and I gone explain you what is NFC.
NFC Kya hai


What is NFC...?(एनएफसी क्या होता है..?)


तो दोस्तों एनएफसी का पूरा नाम (नियर fuild communication) होता है।यह एक वायरलेस चीफ होती है जो हमारे फोन में पहले से स्थापित रहती है। इसका उपयोग करने के लिए हमें दो स्मार्टफोंस या ऐसे उपकरण जिसमें एनएफसी उपस्थित हो दोनों nfc enabled devices को जब पास लाते हैं तो उन दोनों उपकरणों में एक संबंध बन जाता है। जिससे हम आसानी से एक डिवाइस के डाटा को दूसरे डिवाइस में भेज सकते हैं।इसका क्षेत्र बहुत ही सीमित होता में दोनों उपकरणों को 3 या 4 सेंटीमीटर की दूरी में रखना होता है। यह ब्लूटूथ की तरह होती है लेकिन ब्लूटूथ में संबंध बनाने के लिए ज्यादा प्रोसेस करना पड़ता है । एनएफसी ब्लूटूथ से थोड़ा एडवांस होता है।

Founder of NFC (NFC के खोजकर्ता..)


Charles Walton  एनएफसी के खोजकर्ता के रूप में जाने जाते हैं क्योंकि उन्होंने 1983 में एनएफसी का पेटेंट जारी किया था।


Uses of NFC (NFC के उपयोग..)


अपने दोस्तों के साथ वाईफाई का पासवर्ड शेयर करने के लिए : - जी हां दोस्तों आप एनएफसी की मदद से अपने वाईफाई का पासवर्ड बिना बताए शेयर कर सकते हैं। क्या होता है हम हमारे वाईफाई का पासवर्ड स्ट्रांग बनाने के लिए उसमें बहुत सारे अल्फाबेट्स, नंबर, कैरेक्टर्स, डाल देते हैं। जिसे बताना मुश्किल हो जाता है, बस आपके दोस्तों को insta Wi-Fi नामक app को डाउनलोड करने के लिए बोलो और NFC tag को स्कैन करने के लिए बोलो स्कैन करते ही वह आपका वाईफाई से जुड़ जाएंगे।
डाक्यूमेंट्स शेयर करने के लिए :- यह एक ऐसी चीज है जो सभी एनएफसी युक्त स्मार्टफोंस में पाया जाता है। यह डिजिटल file शेयर करने का सबसे आसान तरीका है। क्योंकि एनएफसी को किसी भी प्रकार की ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती।
अपने कंप्यूटर को दूर से चालू करना :- जी हां भाइयों आपने सही पढ़ा आप एनएफसी की मदद से दूर से ही कंप्यूटर को ऑन कर सकते हो।  इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में tasker and trigger ऐप डाउनलोड करना होगा फिर अपने कंप्यूटर में kuch सेटिंग से कर देना होगा बस , जब भी आप अपने मोबाइल फोन को डेस्क में रखोगे तो कंप्यूटर अपने आप चालू हो जाएगा।
पेमेंट करने के लिए :- आप अपने एनएफसी के माध्यम से दूसरे को पेमेंट कर सकते हो इसके लिए आपको बस एनएफसी में अपना क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड की जानकारी को सेव कर देना होगा। और जब भी आप अपने स्मार्टफोन को किसी दूसरे एनएफसी युक्त डिवाइस के ऊपर से स्वाइप करोगे तो एनएफसी के जरिए आपका पेमेंट हो जाएगा।
कैमरा से फोटो ट्रांसफर करना :- आपने देखा होगा कि आजकल ज्यादातर कैमरे एनएफसी युक्त होते हैं। अगर आपके कैमरे में फोटो है तो आप अपने स्मार्टफोन को कैमरे के ऊपर ले जाइए और स्वाइप कीजिए और जो भी फोटो आप ट्रांसफर करना चाहते हो आप आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो।

What is NFC tag ..??(NFC  टैग क्या है ..?)


एनएफसी टैग एक  ऐसी चिप होती है जो बहुत कम डाटा स्टोर करके रखता है । जिसमें हम अपना  घर का पता    बिज़नेस कार्ड का पता और अपने wifi का पासवर्ड  स्टोर करके रख सकते हैं। और जब चाहे किसी के साथ बिना बताए शेयर कर सकते हैं। जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं जो आपको 500-600 रुपयों में मिल जाएगा।
एनएफसी टैग inactive डिवाइस हैं, जिसका अर्थ है कि वे स्वयं की बिजली  के बिना काम करते हैं। और एक्टिव होने से पहले एक एक्टिव डिवाइस पर डिफेंड होते हैं। 
इन एनएफसी टैग को ओन करने के लिए  डिवाइस में electromagnetic fuild का उपयोग किया जाता है। वायरलेस चार्जिंग प्रौद्योगिकियों के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों के समान यह बहुत कम शक्तिशाली है।


How to save data on NFC tags (  NFC tags में अपना डाटा कैसे स्टोर करें)


तो दोस्तों अब सवाल आता है कि आप एनएफसी टैग में डाटा कैसे स्टोर करेंगे। तो फिकर नॉट मेरे भाई आपका भाई हाजिर है ना यार। एनएफसी टैग में डाटा स्टोर करने के लिए आपको सबसे पहले दो एप्स को डाउनलोड करना होगा। 
  1. NFC tasks. 
  2. NFC tools 
डाउनलोड करने के बाद आपको जाना है NFC tasks मैं  फिर अपना जो भी डिटेल भरना चाहते हो आसानी से भर सकते हो । इसमेंं आपको बहुत सारे ऑप्शंशंस मिल जाएंगे जैसे बिजनेस कार्ड, मैप, प्रोफाइल(साइलेंट और जनरल)
करने के लिए पेमेंट करने केे लिए। क्यों भाइयों कैसा लगा आज का ज्ञान बताते नहीं हो यार बताना बाबू अच्छा लगता है।

Nfc Enabled mobile phones ( NFC युक्त मोबाइल फोन)

अभी देखा जाए तो दोस्तों एनएफसी को सभी मोबाइल में नहीं दिया जा रहा है। लेकिन आगे आते आते टेक्नोलॉजी इतना बढ़ जाएगा कि एनएफसी बहुत ही जरूरी हो जाएगा। तो इस लिस्ट में ऐसे मोबाइल का बात करेंगे जो एनएफसी युक्त है अभी। 
One+6T
One+6
Xiaomi mi mix 3
Samsung Galaxy S8,S9, note9 A8, A9
Mi mix 8
Nokia 6.1
Nokia 7 plus 
Jiophone  1 and 2 etc....

आशा करता हूं दोस्तों की आपको पोस्ट पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कोई डाउट हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें धन्यवाद।

Comments

Popular posts from this blog

Modem kya hai aur modem ka characters || TechY G ||

मॉडेम क्या है और उसके कार्य मॉडेम का नाम आपने कभी ना कभी कहीं ना कहीं जरूर सुना होगा। और आपने कभी ना कभी मॉडर्न के इस्तेमाल जरूर किया होगा क्योंकि मॉडर्न के इस्तेमाल से ही हमारा जो डिजिटल सिग्नल है एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित होता है और जो एनालॉग सिग्नल आता है और डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित होता ।मॉडेम एक ऐसा डिवाइस जो एक छोटे लेवल या फिर घर के लिए इंटरनेट प्रदान कर सकता है।आइए आज के इस पोस्ट में आइए जानते हैं कि मॉडम क्या है? यह कैसे कार्य करता है? इसकी मुख्य लक्षण कौन-कौन से हैं? डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में किसी फोन लाइन पर सीधा ट्रांसफर नहीं किया जा सकता। मॉडम क्या है  इसलिए सबसे पहले डिजिटल सिग्नल (0 or 1) को एनालॉग सिग्नल में चेंज किया जाता है। इस प्रोसेस को माड्यूलेशन कहते हैं। इसी प्रकार एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में सीधा पर ट्रांसमिट नहीं किया जा सकता है। इसलिए सबसे पहले एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में चेंज किया जाता है यह प्रोसेस डेमाड्यूलेशन लाती है। इस प्रकार से वह डिवाइस जो माड्यूलेशन एंड डेमाड्यूलेशन का काम करता है उसे ही मॉडेम कहते हैं।यानी क

What is display resolution and advantages of high resolution display ||डिस्प्ले रेजोल्यूशन क्या है और high resolution display के फायदे || TechY G ||

What is display resolution जब आप अपने TV या Computer या Mobile को ऑन करते हैं तो आप उसके डिस्प्ले पर ध्यान से देखिए आपको  बहुत सारे छोटे छोटे डॉट दिखाई देगें। डिस्प्ले के  उन्ही Dots को ही Pixels कहते हैं। ये हमेशा screen पर रो और कॉलम में  विभाजित होते हैं उन्ही रो और कॉलम में विभाजित Pixels को हम Resolution कहते हैं।  Display resolution 720 पी = 1280 x 720 - आमतौर पर hd या "hd ready" resolution के रूप में जाना जाता है 1080 पी = 1920 x 1080 - आमतौर पर fhd या "full hd" resolution के रूप में जाना जाता है 1440 पी = 2560 x 1440 - आमतौर पर qhd या quad HD RESOLUTION के रूप में जाना जाता है, और आमतौर पर गेमिंग मॉनीटर और high end स्मार्टफोन पर देखा जाता है। 1440 p 720P  hd या "hd ready" के  चार  गुना resolution है। 2160 पी = 3840 x 2160 - आमतौर पर 4 के, UHD or Ultra HD resolution के रूप में जाना जाता है।  यह एक बहुत बड़ा प्रदर्शन संकल्प है और यह high end टीवी और मॉनीटर पर पाया जाता है।  2160p को 4K कहा जाता है क्योंकि यह  1080p FHD or "Full HD&

Do you know about CC and BCC in email || क्या आपको ईमेल में CC और BCC के बारे में पता है ||

क्या आपको पता है सीसी और बीसीसी क्या है.....।।। क्या आप ईमेल का उपयोग करते हैं क्या आपको ईमेल में सीसी और बीसीसी के बारे में पता है। क्या आपको ईमेल के बारे में पूरी जानकारी है क्या आप इससे पूरी तरह से परिचित हैं अगर नहीं, तो दोस्तों आज हम जानेंगे ईमेल के दो ऐसे महत्वपूर्ण फीचर्स के बारे में जिनके बारे में लगभग 70% लोग नहीं जानते हैं।लेकिन आज हम इस पोस्ट में ईमेल के उस फीचर के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आएगा तो चलो फिर......। सबसे पहले जानते हैं ईमेल क्या होता है ईमेल एक ऐसा प्लेटफॉर्म  होता है जिसके जरिए आप आसानी से किसी दोस्तों को या फिर अपने किसी मैनेजर को अपने बॉस को किसी भी प्रकार का डाक्यूमेंट्स को या फिर किसी भी प्रकार का मल्टीमीडिया फाइल को भेज सकते हैं और उनसे प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आप जानते हैं सीसी और बीसीसी क्या होता है। सीसी (cc) carbon copy क्या होता है ....।। सीसी (cc) का पूरा नाम कार्बन कॉपी होता है । इसको  उदाहरण के तौर पर समझ सकते हैं। मान लो तीन व्यक्ति हैं एक मैनेजर एक बॉस और एक राम , मैनेजर ने राम को